Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

#1 World's Largest Painting || guinness book of world records

sahilLahri

भारत बनाने जा रहा है । दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग । World's Largest Painting 

हाँ ये सच है , भैया जब भारत सब चीज़ में सबसे आगे निकलता जा रहा है । तो पेंटिंग में भला कैसे पीछे रह सकता है ।

उड़ती-उड़ती खबर आई है मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से जहां कुछ आर्टिस्ट इस रिकॉर्ड को बनाने जा रहे है। 

मस्त बात ये है कि ये पेंटिंग इंदौर शहर में ही बनेगी , जिसका साइज ,आकार, माप , क्षेत्रफल जो भी आप समझो वो होगा डेढ़ लाख स्क्वायर फुट (150000 sq. feet)। 

यह पेंटिंग इंदौर के ही फेमस कार्टूनिस्ट / आर्टिस्ट साहिल लहरी की अगवाई में 3000 लोगों की टीम द्वारा बनाई जाएगी।

क्यों बनेगी :- अरे यार तुम तो ऐसे पूछ रहे हो जैसे देश ने पेंटिंग के 10-12  विश्व रिकॉर्ड(World Records) तो यूंही बना रखे हो । 

बनाने दो अपने देश का नाम होगा , और देखो भैया पहली बात तो , साहिल साहब भारत से है और उसमें भी इंदौर से है । तो जहां तक हमने सुना है - " इंदौरी चुप- चाप नहीं बैठते"। जब देश सभी चीज़ों में आगे जा रहा है तो भई पेंटिंग में भी क्यों ना शीर्ष पर रहे । यही सोच रही होगी साहिल साहब की। जब इंदौर ने स्वच्छता में भारत में नाम कर रखा है तो पेंटिंग से दुनिया में भारत का नाम तो करना ही है। इसलिए चाइना की पेंटिंग को मात देते हुए , दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने जा रहे है । आर्टिस्ट मि. साहिल लहरी और उनकी टीम , और ये गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल होगी।


टीम:- टीम में 3000 आर्टिस्ट शामिल होंगे जो भारत के कोने - कोने से होंगे। चाहे दिल्ली ले लो या मुम्बई , पटना हो या हैदराबाद , चेन्नई हो या केरल , जयपुर चलो या अहमदाबाद , शिमला से बुलाओ या काशीपुर से उत्तरप्रदेश हो या झारखंड , अमरावती ले लो या अम्बाला , पटियाला हो या चंडीगढ़ ।

एक और अच्छी और अनोखी बात ये है कि ये पेंटिंग कचरे या अटाले ( garbage ) से बनेगी । 

साहिल भैया एक बहुत अच्छा उदाहरण पेश करेंगे ऐसा करके कि कचरे से भी world largest painting बनाई जाती सकती है जो world record में शामिल हो।

अब तक चीन के नाम है ये world largest record

अभी पेंटिंग का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना हुआ है वो है डुका  सिरोग्लविक के नाम। जिसने 116000 वर्ग फुट की पेंटिंग बनाई थी 2007 में।

अभी की सबसे बड़ी पेंटिंग का रिकॉर्ड हंग ची- सुंग के नाम पर है   जिसकी पेंटिंग का साइज़  130,099 वर्ग फीट है और ये हुलियेन, चीनी ताइपे में 21 जून 2019 को पूरा किया गया था।

इससे पहले sahil lahari team द्वारा एक और पेंटिंग बनाई गई थी जिसका साइज था 10000 वर्ग फ़ीट और विषय था इंदौर का राजवाड़ा जिसको बनाने में जीन्स की पेंटो का उपयोग किया गया था। मात्र 100 आर्टिस्ट द्वारा ये आर्ट बनाया गया था।

इन्होंने एक और बड़ा आर्ट वर्क बनाया है जिसमें 21000 दीयों से  अयोध्या का राम मंदिर बनाया।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ