Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Indian Twitter "Koo" app || koo एप क्या है ||

 दोस्तों मार्केट में एक नया एप उठा है। जिसको आप "Koo" के नाम से जान सकते है । इस एप को Twitter का अल्टरनेटिव एप बताया जा रहा है या यूं कहे है की ये एप भारत में निर्मित भारत का Twitter है । बताया जा रहा है कि जो नॉन-इंग्लिश यूज़र (जो हिंदी का ज्यादा उपयोग करते है) है उनके लिए ये बेस्ट एप है। 

ये एप भारत सरकार के ' आत्म निर्भर इनोवेट चैलेंज ' में सिलेक्ट हुई थी जो शुक्रवार को जीत गई । 

ये एप इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय { Ministry of Electronics and Information Technology ( MEITY)} की आठ श्रेणियों में से एक संचार माध्यम वाली श्रेणी में पहले पायदान पर आयी। वो आठ श्रेणियां है - स्मॉल ब्लॉगिंग , गेम्स , शॉर्ट वीडियो, फिटनेस , सरकारी काम काज , स्टडी , वेबसाइट होस्टिंग , टैलेंट ।  इस चैलेंज का उद्देश्य था पहले से चलित उन भारतीय एप्स की पहचान करना और उनको आगे बढ़ना जो बहुप्रचलित विदेशी एप्स के समकक्ष हो। उसमें ये एप पूरी तरीके से खरा उतरा |

इस एप में आप फ़ोटो अपलोड कर सकते हो, वीडियो अपलोड कर सकते हो , ऑडियो अपलोड कर सकते हो । आप अपनी बात या विचार टेक्स्ट लिख कर भी लोगों के बीच रख सकते हो । 

इसमें आप  बहु प्रचलित हेश टैग्स  (# tags) के साथ साथ ये सबसे अच्छी बात है कि भारतीय हेश टैग्स का भी उपयोग कर सकते हो, जिससे आपकी बात ज्यादा लोगों तक पहुँच सके ।

जैसा बाकी संचार एप में होता है जैसे Twitter , facebook , Instagram , Whatsapp.

इसकी खास बात ये है कि ये पूरा भारतीय भाषाओं जैसे हिंदी , तमिल ,कन्नड़ , तेलगु आदि भाषाओं में उपयोग करने के लिए बनाया गया है ।

किसने बनाया :- इसके क्रिएटर  अप्रमेया राधाकृष्णन और मयंक बिदावतका है। जिन्होंने इससे पहले भी कई सारे एप बनाये है जिनमें सबसे फेमस एप को आप Ola (ओला) के नाम से जानते हो। इन्होंने बनाया था पहले शेयरिंग कैब (sharing Cab) नाम से एक एप जिसको इन्होंने ola के फाउंडर को बेच दिया जिसने उस एप को ola नाम दिया और फिर आप तो जानते ही हो ola का धमाल।


इस एप के Google Play Store से 10 लाख डाउनलोड अभी तक हो चुके है |



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ